'हाउडी मोदी' (Howdy Modi) कार्यक्रम में पीएम मोदी

'हाउडी मोदी' (Howdy Modi) कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल हो रहे हैं

नई दिल्ली:
ये हैं खास बातें
  • "हाउडी मोदी" कार्यक्रम के 50 हजार से ज्यादा टिकट बिके हैं।
  • यह कार्यक्रम भारत और अमेरिका दोनों के लिए अहम है।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप भी इस कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं।
'हाउडी मोदी' (Howdy Modi) कार्यक्रम ऐसे वक्त में हो रहा है, जब खासकर कारोबारी मोर्च पर हालिया दिनों में भारत और अमेरिका के बीच तनाव देखने को मिला है। पिछले दिनों जब भारत ने कई अमेरिकी उत्पादों पर शुल्क बढ़ाने का फैसला किया तो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप खुलकर इसके विरोध में उतर आए। भारत द्वारा शुल्क बढ़ाए जाने के बाद उन्होंने कहा, 'भारत लंबे समय से अमेरिकी उत्पादों पर शुल्क लगाता रहा है। अब इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। दूसरी तरफ, जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 वापस लिये जाने के बाद वैश्विक स्तर पर इस मामले को लेकर बड़ी-बड़ी बयानबाजी होती रही है। इन परिस्थितियों में पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा एक साथ मंच साझा करने से दुनियाभर में एक सकारात्मक संदेश जाएगा कि कुछ मुद्दों पर मतभेद के बावजूद भारत और अमेरिका कंधे से कंधा मिलाकर एक साथ खड़े हैं।

'हाउडी मोदी' (Howdy Modi) कार्यक्रम में डोनाल्ड ट्रंप की शिरकत भारत और अमरीका के आपसी संबंधों की बढ़ती अहमियत की गवाही तो देता ही है, साथ ही इस कार्यक्रम को पीएम मोदी की पीआर टीम की जीत के तौर पर भी देखा जा रहा है।

अमेरिका इस समय खासकर कारोबारी मोर्चे पर चीन के साथ एक छद्म युद्ध लड़ रहा है. दोनों देशों के बीच आए दिन बयानबाजी होती रहती है। हालांकि इस मोर्चे पर अमेरिका और भारत के संबंध भी तल्ख रहे हैं। ऐसे में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम दोनों देशों को अपने मतभेद भुलाकर आगे बढ़ने का एक अहम प्लेटफॉर्म साबित हो सकता है।

अमेरिका में मौजूद एशियाई समुदाय के लोगों का झुकाव, जिनमें भारतवंशी भी शामिल हैं, डोनाल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी की जगह डेमोक्रेट्स की तरफ रहा है। पिछले चुनाव में भी यही पैटर्न देखने को मिला था. नैशनल एशियन अमेरिकन सर्वे के मुताबिक 2016 के चुनाव में भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों का झुकाव ट्रंप की जगह हिलेरी क्लिंटन की तरफ था।

अमरीका में भारतीय मूल के लोगों की संख्या 32 लाख के आसपास है। हालांकि यह संख्या अमेरिका की कुल आबादी का मात्र एक प्रतिशत ही है लेकिन, कई शहरों में यह निर्णायक भूमिका में होता है. ह्यूस्टन अमेरिका के उन टॉप-10 शहरों में शामिल है, जहां भारतवंशियों की संख्या ठीक-ठाक है। ऐसे में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच साझा करना ट्रंप के लिए राष्ट्रपति चुनावों में फायदेमंद साबित हो सकता है।

Share:

Search This Blog

Archives

Definition List

header ads