जिलाधिकारी टिहरी द्वारा आपदा जोखिम न्यूनीकरण के क्रियान्वयन हेतु वीडियो कांफ्रेंस

नई टिहरी -27 सितम्बर (गढ़ निनाद)

जिलाधिकारी डाॅ0 वी0 षणमुगम द्वारा गत दिवस गुरूवार को देर सांय नई टिहरी स्थित एनआईसी कक्ष में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सभी जिला स्तरीय अधिकारियों एवं तहसीलों के उप जिलाधिकारियों को आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए सेण्डई रूपरेखा के क्रियान्वयन हेतु सात उद्देश्यों को ध्यान में रखकर कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिये।

उन्होने कहा कि हम प्राकृतिक एवं मानव जनित आपदा से हो रहे नुकसान को कम करने में तभी सफल रहेगें, जब हम आपदा से पूर्व ही ऐसे उपाय करेंगें, जिससे आपदा के दौरान नुकसान कम हो, जैसे भूकम्प रोधी भवनों का निर्माण, आपदा से निपटने हेतु व्यापक जागरूकता एवं पूर्व तैयारियाँ। वहीं आपदा के दौरान राहत एवं बचाव कार्य सम्बन्धी त्वरित कार्यवाही व आपदा के बाद नुकसान की भरपाई के लिए कार्ययोजना का निर्माण आवश्यक है।

जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने क्षेत्रान्तर्गत विभिन्न विभागों में उपलब्ध सुरक्षा उपकरणों, औजारों एवं अन्य संसाधनों के ब्योरे के एकत्रीकरण को भी कार्ययोजना में शामिल किया जाए क्योंकि उपलब्ध संसाधनों की जानकारी रहने पर ही उनको उपयोग में लाया जा सकता हैं। उन्होंने निर्देश दिये कि क्षेत्रान्तर्गत स्थित मेडिकल स्टोरों व किराना की दुकानों में उपलब्ध दवाईयों/वस्तुओं के ब्योरों को भी प्रतिमाह लिया जाना चाहिए ताकि आवश्यकता पड़ने पर सहयोग लिया जा सके। स्वंय सेवी संस्थाओं से एवं रिसर्च संस्थाओं से किस प्रकार आपदा जोखिम न्यूनीकरण में सहयोग लिया जा सकता है इसको भी कार्ययोजना में प्रस्तुत किया जाए।

Share:

Search This Blog

Archives

Definition List

header ads