प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ने दुनिया को युद्ध नहीं बल्कि बुद्ध दिए

संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सम्बोधन: कहा 3 हजार साल पहले से सभी के लिए अपनत्व का भाव। आतंकवाद से किसी का भला नहीं।

संयुक्त राष्ट्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ने दुनिया को युद्ध नहीं बल्कि बुद्ध दिये हैं उन्होंने कहा 3 हजार साल पहले से सभी के लिए अपनत्व का भाव।आतंकवाद से किसी का भला नहीं।

शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ''हम उस देश के वासी हैं जिसने दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध दिए हैं। पूरी दुनिया को शांति का संदेश दिया है.''मोदी ने कहा तीन हजार साल पूर्व तमिल कवि कण्यन कुंगनूरनरनार ने कहा था, हम सभी स्थानों के लिए अपनेपन का भाव रखते हैं और सभी हमारे हैं। विश्व बन्धुत्व की उस भावना को भारत ने आगे बढ़ाया है।

मोदी ने केवल 17 मिनट का एक छोटा सा भाषण दिया लेकिन इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों को उठाया। उन्होंने पाकिस्तान का नाम नहीं लिया लेकिन इशारों में ज़रूर पाकिस्तान पर हमला किया। कहा, ''हमारी आवाज़ में आतंक के ख़िलाफ़ दुनिया को सतर्क करने की गंभीरता भी है और आक्रोश भी.'' मोदी ने कहा कि आतंकवाद किसी एक देश की नहीं बल्कि पूरी दुनिया की और मानवता की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है और इसलिए ये ज़रूरी है कि पूरी दुनिया आतंक के ख़िलाफ़ एक जुट हो।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा में लोगों के बीच इसलिए हैं क्योंकि भारत में लोगों ने जनतांत्रिक तरीक़े से उनके हक़ में पहले से ज्यादा जनादेश दिया है । महात्मा गांधी को याद करते कहा कि ये साल इसलिए भी काफ़ी अहम है क्योंकि भारत इस साल महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है।

मोदी ने भारत में सरकार द्वारा चलाई जा रही जा कई योजनाओं का भी ज़िक्र किया जिनमें अटल आयुष्मान भारत, स्वच्छता अभियान, जनधन योजना का ख़ास तौर पर ज़िक्र किया । मोदी ने कहा कि उनकी सरकार अगले पाँच वर्षों में 15 करोड़ घरों में पीने का पानी सप्लाई करेगी. इसके अलावा उनकी सरकार ग़रीबों के लिए दो करोड़ नए घरों का निर्माण करेगी। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में आज कल सिंगल यूज़ प्लास्टिक बैन की बात हो रही है, भारत तो इसके लिए एक बड़ा अभियान चला रहा है। भारत में चल रही बहुत सारी योजनाओं का ज़िक्र करते हुए मोदी ने कहा, "हमारा मंत्र है जन भागीदारी से जन कल्याण और जन कल्याण से जग कल्याण." भाषण से पहले प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस बारे में ट्वीट भी किया है।

पीएम मोदी के भाषण के बाद बधाई देने और सेल्फी लेने वालों की लगी लाइन, PMO ने ट्वीट की फोटो।

मोदी के संबोधन समाप्त होने के बाद बधाई के संदेश उमड़ पड़े, और कई लोगों ने मोदी के साथ सेल्फी लेने का अनुरोध किया. पीएमओ ने प्रधानमंत्री के यूएनजीए में भाषण बाद उनके चारों तरफ घेरे हुए अधिकारियों और चाहने वालों के एक फोटो के साथ ट्वीट किया, 'संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाषण बाद बधाई संदेश उमड़ पड़े और उसी तरह सेल्फी के अनुरोध भी. जिन लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संयुक्त राष्ट्र में भाषण सुना, उन्होंने व्यक्तिगत रूप से अपनी शुभकामनाएं उन्हें दी।

Share:

Search This Blog

Archives

Definition List

header ads