फ्रांस से ३६ और राफेल खरीदेगा भारत

नई दिल्ली

आइएएनएस: पहले के सौदे को लेकर पैदा हुए विवाद को दरकिनार करते हुए मोदी सरकार ने फ्रांस से और 36 राफेल विमान खरीदने के सौदे को अंतिम रूप दिया है। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। शनिवार को प्रकाशित इंडियन डिफेंस रिसर्च ¨वग की रिपोर्ट के मुताबिक अगले साल के शुरू में नए विमानों के लिए ऑर्डर दे दिया जाएगा। फ्रांस ने पूर्व में हुए 36 राफेल विमानों के सौदे के पहले विमान को हाल ही में भारत को सौंपा था।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की फ्रांस यात्र के दौरान आठ अक्टूबर को इसे आधिकारिक रूप से भारत को सौंपा जाएगा। इस सौदे के बाद भारतीय वायुसेना के बेड़े में राफेल विमानों की संख्या 72 हो जाएगी। राफेल विमान के आने से वायुसेना की ताकत कई गुना बढ़ जाएगी। खासकर बालाकोट एयर स्ट्राइक को देखते हुए, जब भारतीय लड़ाकू विमानों को पाकिस्तान में बहुत अंदर तक जाना पड़ा था। सूत्रों ने बताया कि भारत के विशाल रक्षा बाजार को देखते हुए अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने भी भारत के सामने लड़ाकू विमान बेचने का प्रस्ताव रखा है, लेकिन अभी इस पर कोई फैसला नहीं हुआ।

बालाकोट के बाद ¨वग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया था। हालांकि, भारतीय वायुसेना अमेरिकी कंपनी बोइंग से एफ-18 विमान खरीदने पर जरूर विचार कर रही है। दासौ एविएशन और बोइंग की तरफ से भारत के सामने कई लुभावने प्रस्ताव रखे गए हैं। इन दोनों कंपनियों ने कहा है कि उनके साथ लड़ाकू विमान को लेकर सौदा होता है तो वो भारत की पांचवीं पीढ़ी के एएमसीए लड़ाकू विमान के निर्माण में मदद करेंगे।

वायुसेना ने रूस से भी 21 मिग-29 और 18 सुखोई-30 एमकेआइ विमान खरीदने का फैसला किया है। इसके अलावा सुखोई बेड़े के 272 लड़ाकू विमानों को उन्नत भी कराने का निर्णय किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी की हाल की रूस यात्र के दौरान इस प्रक्रिया में तेजी आई है।

Share:

Search This Blog

Archives

Definition List

header ads