पीओके में भूकंप से 26 की मौत, 300 से ज्यादा घायल; उत्तर भारत तक महसूस किए गए तेज झटके

दिल्ली

एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में मंगलवार की दोपहर करीब चार बज कर इकतीस मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। दिल्ली एनसीआर के अलावा चंडीगढ़ और जम्मू कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के बाद लोग अचानक दहशत में आ गए और कई जगहों पर लोग अपने घरों और ऑफिसों के अंदर से बाहर निकल गए।

उधर, जम्मू कश्मीर के जिन हिस्सों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए वो इलाके हैं- राजौरी और पुंछ। लेकिन, सबसे ज्यादा नुकसान इस भूकंप के चलते पाकिस्तान में हुआ है। भूकंप की तीव्रता 6.3 रिएक्टर स्केल रही। जबकि, भूकंप का केन्द्र पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर का मीरपुर बताया जा रहा है।

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के मीरपुर में 8 की भूकंप के चलते मौत हो गई है जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल है।

भूकंप से पाकिस्तान को भारी नुकसान

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, मंगलवार की दोपहर 5.8 मैग्नीट्यूड के भूकंप ने इस्लामाबाद, पीओके, पेशावर, रावलपिंडी और लाहौर समेत पाकिस्तान के कई शहरों और वहां के उत्तरी हिस्सों को हिलाकर रख दिया है।

डॉन न्यूज़ भूकंप के तेज झटके करीब आठ से दस सेकेंड तक महसूस किए गए। पाकिस्तान के जिन शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए वो हैं- सियालकोट, सरगौधा, मनशेरा, गुजरात, चित्राल, मालखंड, मुल्तान, शंगला, बजौर, स्वात, साहिवाल, रहीम यार खा और मीरपुर है।

भूकंप का केन्द्र पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर

पाकिस्तान के उत्तरी हिस्से में इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी और लाहौर समेत कई शहरों में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किये गये। स्थानीय मीडिया की खबरों में यह जानकारी दी गई है। 'डॉन न्यूज टीवी की खबर के अनुसार भूकंप के झटके आठ से दस सेकंड तक महसूस किये गये। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.7 मापी गई। यूरोपियन मैडिटेर्रियन सिसमेलॉजिकल सेंटर (ईएमएससी) के मुताबिक, भूकंप का केन्द्र लाहौर से 173 किलोमीटर दूर रहा।

Share:

Search This Blog

Archives

Definition List

header ads