पीठासीन/मतदान अधिकारियों का प्रथम चरण के प्रशिक्षण में पहले दिन 821 कार्मिकों ने लिया भाग

नई टिहरी (गढ़ निनाद ब्यूरो) 23 सितम्बर 2019।

नई टिहरी/(गढ़ निनाद ब्यूरो) 23 सितम्बर 2019। त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2019 को सफल बनाने के लिए 23 से 27 सितम्बर तक चलने वाले पीठासीन/मतदान अधिकारियों के प्रथम दिन के प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंम्भ नगर पालिका हाॅल में जिलाधिकारी डाॅ0 वी0 शणमुगम ने किया। प्रथम दिवस कुल 821 कार्मिकों शामिल किया गया था जिनको प्रातः 09 से अपराह्न 01 बजे सैद्वान्तिक एवं 02 बजे से सांय 05 बजे तक व्यवहारिक प्रषिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कार्मिकों का हौसला बढाते हुए कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में हम सब को निर्वाचन आयोग की गाईडलाईन के अनुसार निष्पक्ष एवं पारदर्षी तरीके से निर्वाचन को सफलतापूर्वक सम्पादित करना हैं।

उन्होने कहा कि निर्वाचन में लगे कार्मिकों को अनावश्यक ड्यूटी कटाने से बचना चाहिए। उन्होने कहा कि प्रथम चरण के प्रशिक्षण के बाद पोलिंग पार्टियों को विकासखण्ड स्तर पर भी प्रशिक्षण दिया जायेगा उसके उपरान्त ही पार्टी को मतदान केन्दों के लिए रवाना किया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक पोलिंग पार्टी में चार सदस्य होंगे, वहीं प्रत्येक पोलिंग पार्टी को 77 आईटम्स युक्त निर्वाचन किट उपलब्ध करायी जायेगी जिसमें सभी आवश्यक दस्तावेज व मुहरें शामिल होगी। उन्होने पीठासीन अधिकारियों से कहा कि मतदान स्थल हेतु किट को प्राप्त करने से पूर्व यह अनिवार्य जाॅच कर ले कि पोलिंग बूथ के लिए आवश्यक सभी सामग्री किट में है या नही इसके साथ ही दुर्गम मतदान स्थलों पर पोलिंग पार्टियों को स्लीपिंग बैग साथ में रखने की भी हिदायत दी।

उन्होने पीठासीन अधिकारियों को निर्वाचन आयोग की गाईडलाईन का अनुसरण करते हुए पोलिंग बूथ की हर वस्तु स्थिति की सूचना को अपनी डायरी में अनिर्वायत दर्ज करने के निर्देश दिये ताकि प्रत्येक 2 घंटे में सूचनाओं के प्रेषण में आसानी हो सके। जिलाधिकारी ने कहा कि उत्तम कार्य करने वाले कार्मिकों को सम्मानित किया जायेगा।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई, डीडीओ/नोडल अधिकारी कार्मिक आनन्द सिंह भाकुनी, अधि0अभि0/नोडल अधिकारी मतदान प्रशिक्षण सतीश नौटियाल, सहायक निर्वाचन अधिकारी मुकेश डिमरी आदि उपस्थित थे।

Share:

Search This Blog

Archives

Definition List

header ads