राज्यपाल ने राष्ट्रीय पोषण मिशन को दिया प्रोत्साहन: दून की अति कुपोषित बच्ची को लिया गोद

उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने दून की एक अति कुपोषित बच्ची राधिका को गोद लेकर चिकित्सकों को राधिका की मेडिकल फाइल बनाने का निर्देश दिये

देहरादून - (गढ़ निनाद ब्यूरो)

राजभवन में राष्ट्रीय पोषण मिशन को प्रोत्साहन देते हुए राज्यपाल ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं और प्रत्येक बच्चे का अच्छा स्वास्थ्य देश के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। जिसकी शुरुआत प्रत्येक सक्षम व्यक्ति को करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पोषण मिशन एक अत्यंत महत्वपूर्ण अभियान है, और हमें मिलकर हर हाल में प्रत्येक कुपोषित बच्चे और महिला को कुपोषण के चंगुल से आजाद कराना है। वहीं राज्यपाल मौर्य ने राजभवन के चिकित्सकों को राधिका की मेडिकल और मॉनिटरिंग फाइल बनाने के निर्देश दिये हैं।

राधिका के माता-पिता को पुष्टाहार किट प्रदान करते हुए उसके खान-पान पर नियमित ध्यान देने को कहा है। उन्होंने कहा कि वे खुद राधिका के स्वास्थ्य पर नियमित तौर पर ध्यान देंगी। उन्होंने राधिका की पढ़ाई में भी हर संभव सहायता देने की बात कही। राज्यपाल मौर्य ने राधिका के तीन वर्षीय भाई देव, जो कि थैलीसेमिया से पीड़ित है, उसके स्वास्थ्य और उपचार के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिये हैं। देव को नियमित रूप से खून की जरूरत होती है। उन्होंने देव-राधिका के माता-पिता से कहा कि अगर खून मिलने में कोई समस्या आती है तो उन्हें सूचित करें।

Share:

Search This Blog

Archives

Definition List

header ads