उत्तराखण्ड राज्य को राष्ट्रीय फिल्म संवर्धन हितैषी राज्य पुरस्कार


देहरादून

उत्तराखण्ड पर्यटन विभाग को ‘राष्ट्रीय फिल्म संवर्धन हितैषी’ राज्य पुरस्कार से सम्मानित किया। उत्तराखण्ड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, अपर सचिव पर्यटन, उत्तराखण्ड शासन सोनिका एवं संयुक्त निदेशक, उत्तराखण्ड पर्यटन पूनम चंद द्वारा यह पुरस्कार प्राप्त किया गया। उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद द्वारा बी0एस0एफ0 तथा हासा के सहयोग से मालदेवता में एक 04 दिवसीय द्वितीय मालदेवता पैराग्लाईडिंग ऐकोरेसी प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया गया, जिसका उदघाटन महानिदेशक, कानून व्यवस्था अशोक द्वारका ने किया। पटेल नगर स्थित होटल मैनेजमेन्ट एवं कैटरिंग संस्थान में विभिन्न कार्यक्रम/संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें राज्य के नैसर्गिक सौन्दर्य और मनोहारी लोक संस्कृति के परिप्रेक्ष्य में उत्तराखण्ड को फिल्म निर्माण के क्षेत्र में देश के एक महत्वपूर्ण केन्द्र के रूप में विकसित करने पर जोर दिया गया।
देश-विदेश के फिल्म निर्माताओं को फिल्म निर्माण के लिए आकर्षित करने के उद्देश्य से राज्य ने एकल खिड़की व्यवस्था (Single Window System) के माध्यम से अपनी फिल्म शूटिंग नीति को आसान बना दिया है, जिसके फलस्वरूप अनेक क्षेत्रीय एवं बाॅलीवुड फिल्मों की शूटिंग उत्तराखण्ड राज्य में की गई है।
मालदेवता में आयोजित पैराग्लाईडिंग ऐकोरेसी प्रतियोगिता में देशभर से आये 60 प्रतिभागियों ने अपनी योग्यता का प्रर्दशन किया गया।
उदघाटन के अवसर पर बी0एस0एफ0 के पैरा कमाडेंट राजकुमार नेगी ने कहा कि उत्तराखंड में पैराग्लाईडिंग की असीम संभावनाएं हैं। मालदेवता जैसे स्थान को पैराग्लाईडिंग हब के रूप में विकसित किया जा सकता है। आयोजन के दौरान एयर शो हाॅट एयर बैलून, राॅक क्लाईमिंग साईकिलिंग इत्यादि गतिविधियों का भी प्रदर्शन किया गया।



Share:

Search This Blog

Archives

Definition List

header ads