गढ़वाल विश्वविद्यालय - बिड़ला परिसर में हिंदी पखवाड़ा समारोह का विधिवत समापन

श्रीनगर (गढ़वाल)

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के बिड़ला परिसर में 14 सितंबर (हिंदी दिवस) से प्रारंभ हुए हिंदी पखवाड़ा समारोह का शनिवार को विधिवत समापन हुआ। 14 सितंबर से 28 सितंबर तक आयोजित इस समारोह के अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। हिंदी के संरक्षण और संवर्धन के उद्देश्य से आयोजित हिंदी पखवाड़ा समारोह में निबंध, काव्य-पाठ, भाषण प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कुलपति प्रो0 अन्नपूर्णा नौटियाल ने विजेता छात्र छात्राओं का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि आज हिंदी को व्यवहारिक जीवन में अपनाना जरूरी है, और राज-भाषा प्रकोष्ठ के उद्देश्यों पर लक्ष्य बनाकर कार्य करने की जरूरत है। कुलपति प्रो0 नौटियाल ने भविष्य में विश्वविद्यालय के उन कर्मचारियों को पुरस्कृत करने की बात कही जो कार्यालय कार्य के दौरान हिंदी में उत्कृष्ट कार्य कर रहे हैं, साथ ही उन्होंने कुलसचिव को विश्वविद्यालय में अपना हिंदी प्रकोष्ठ स्थापित करने के निर्देश दिए, जिससे विश्वविद्यालय के सभी कर्मचारियों के बीच हिंदी के प्रति रुचि बढ़े।

कार्यक्रम में बतौर मुख्यवक्ता हिंदी विभाग की अध्यक्षा प्रो0 मंजुला राणा ने हिंदी के परिदृश्य पर विस्तृत व्याख्यान देते हुए कहा कि आज हिंदी रोजगार की भाषा है। यही वजह है कि आज हिंदी के प्रति लोगों का आकर्षण बढ़ा है, इसलिए हिंदी विषय मे छात्र-छात्राऐं अपना भविष्य देख सकते हैं। वहीं राजभाषा प्रकोष्ठ समन्वयक डॉ0 गुड्डी बिष्ट ने 14 दिन तक चले कार्यक्रमों की रूपरेखा बताते हुए कार्यक्रम की सहयोग के लिए विश्वविद्यालय के शिक्षकों, कर्मचारियों शोधार्थियों, छात्र-छात्राओं को धन्यवाद दिया।

कार्यक्रम में अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो0 पीएस राणा, उप कुलसचिव हरिमोल आजाद, प्रभारी कुलसचिव हरिमोहन अरोड़ा, नियंता अरुण बहुगुणा ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का अध्यक्षीय वक्तव्य देते हुए प्रो0 पी. एस. राणा ने कार्यक्रम की सफलता के लिए धन्यवाद दिया तथा विश्वविद्यालय में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए कुलपति के सम्मुख विभिन्न योजनाओं का स्वरूप रखा। कार्यक्रम में डॉ0 अनूप, डॉ0 सविता डॉ0 गरिमा, डॉ0 प्रियंका, डाॅ0 पूनम, डॉ0 सावित्री, समेत शोध-शोधार्थियों छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Share:

Search This Blog

Archives

Definition List

header ads