यूएन क्लाइमेट चेंज समिट में पीएम मोदी का भाषण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्‍यूयॉर्क में सोमवार को यूएन क्लाइमेट चेंज समिट (UN Climate Change Summit) में भाषण दिया।

एजेंसी, न्यूयॉर्क

ह्यूस्टन में ऐतिहासिक कार्यक्रम “हाउडी मोदी” में शिरकत करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र को संबोधित किया। पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस द्वारा आयोजित इस सम्मेलन में शुरुआती वक्ताओं में शामिल हैं। इस प्रक्रिया में केवल उन्हीं राष्ट्र प्रमुखों, सरकार और मंत्रियों को ही सम्मेलन में बोलने का मौका मिलता है जिन्हें जलवायु परिवर्तन की कार्रवाई को लेकर कोई ‘सकारात्मक घटनाक्रम’ की कोई अहम घोषणा करनी होती है।

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित समिट में लोगों को जलवायु परिवर्तन पर संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अब बात करने का वक्त गुजर चुका है, और कार्रवाई करने की जरूरत है। उन्होंने कहा की जलवायु परिवर्तन की समस्या पर जितना काम.होना चाहिए, उतना हो नहीं रहा। अतः दुनियाभर के देशों को इस दिशा में गंभीर होना पड़ेगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि विश्व स्तर पर एक समावेश प्रयास के साथ शैक्षणिक, जीवन मूल्यों, शैली और विकास की अवधारणा को बदलने पर काम किया जाए।

पीएम मोदी ने भारत की कामों हवाला देते हुये बताया कि:

  • भारत में ट्रांसपॉर्ट सेक्टर में ई-मोबिलिटी पर जोर दे रहे हैं।
  • भारत में साढ़े 11 करोड़ परिवार को स्वच्छ रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किए।
  • हमारे देश में बायो-फ्यूल मिलाकर पेट्रोल-डीजल को विकसित करने पर काम हो रहा है।
  • देश के सोलर अलायंस से अतंराष्ट्रीय स्तर पर 80 देश जुड़ चुके हैं, और देश में 2022 तक 175 मेगा वाट नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य शामिल है।
  • पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश ने “जल जीवन” मिशन की शुरुआत से जल संसाधन विकास, जल संरक्षण के लिए ठोस उठाये हैं। देश ने रेन वॉटर हार्वेस्टिंग पर भी काम किया है, और जल संरक्षण के कामों पर 50 मिलियन डॉलर खर्च करेगा।
  • देश में इस साल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हमने सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को रोकने के लिए आंदोलन शुरू किया है।

सम्मेलन में मुख्य वक्ताओं के में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस, न्यू जीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न, मार्शल आयलैंड की राष्ट्रपति हिल्डा हेने, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन व अन्य लोग शामिल हैं।

Share:

Search This Blog

Archives

Definition List

header ads