देश-प्रदेश, संछिप्त

गढ़ निनाद ब्यूरो, September 24

पाकिस्तान

अपनी नापाक हरकत से बाज नहीं आ रहा है पाकिस्तान ने बालाकोट में जैश ए मोहम्मद समेत कई आतंकी संगठनों के शिविर फिर से शुरु कर दिये हैं।सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत के अनुसार लगभग 500 प्रशिक्षित आतंकी भारत में घुसपैठ करने की फिराक में हैं। हमने सुरक्षा बलों को अलर्ट कर दिया है। हमारी सेनाएं सीमा पर मुश्तैद हैं। सुरक्षा बलों को आतंकियों से निपटने की खुली छूट दी गई है

टिहरी गढ़वाल

उत्तराखंड में आपदा के दौरान कुदरत के कहर से बची मासूम इंसान की हैवानियत से नहीं बच सकी। त्रासदी के दौरान केदारघाटी में परिवार से बिछड़ी 10 वर्षीय बालिका मंगलवार शाम टिहरी जिले के चंबा शहर में एक होटल के बाहर मिली।

देहरादून

जनवरी माह से अब तक प्रदेशभर में 4243 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। जबकि आठ मरीजों की मौत हो चुकी है। डेंगू के बढ़ते प्रकोप के कारण जिम्मेदार महकमों की नींद उड़ी हुई है। इस बीमारी की रोकथाम व बचाव के लिए सरकारी तंत्र द्वारा अब तक किए गए सभी इंतजाम धराशायी होते दिख रहे हैं। सुबह-शाम ठंडक बढ़ रही है, फिर भी हर दिन इस बीमारी के नए मरीज सामने आ रहे हैं। ताजा मामले में प्रदेश में 165 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इनमें सर्वाधिक 161 मरीज जनपद देहरादून के हैं। वहीं ऊधमसिंह नगर में चार मरीजों की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है।

नई दिल्ली

Howdy Modi की सफलता ने इमरान खान के इरादों पर कहीं न कहीं पानी फेरने का काम किया है। UNGA में होने वाले उनके संबोधन से पहले ही तय हो गया है कि वह कितने सफल हो सकेंगे। Howdy Modi की न सिर्फ भारत-पाकिस्‍तान बल्कि पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है। पाकिस्‍तान की ही बात करें तो उसने इस प्रोग्राम को पूरी तरह से फ्लॉप बताकर अपनी हंसी उड़वाने का काम किया है। इसके अलावा अमेरिका पहुंचे पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को जो सम्‍मान मिला है उससे भी उनकी फजीहत हो रही है। अब सभी की निगाहें 27 सितंबर को संयुक्‍त राष्‍ट्र की आम सभा में होने वाले उनके भाषण पर टिकी हैं।

नई दिल्ली

केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की सेवानिवृति नियमों में कुछ संशोधन करने जा रही है।अब 33 साल की सेवा होने पर 60साल से पहले रिटायर हक जाएंगे । कार्मिक मंत्रालय ने सभी मंत्रालयों और विभागाध्यक्ष को एक प्रोफार्मा भेज कर 30 सितम्बर से पहले जानकारी मांगी है। अब सात साल से भी कम सेवाकाल में सरकारी कर्मचारी के निधन पर उसके परिवार को ज्यादा पेंशन मिलेगी। नए बदलाव 1 अक्टूबर 2019 से लागू होने की उम्मीद है। सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार राष्ट्रपति ने केंद्रीय सिविल सेवाओं (पेंशन) नियम 1972 को मंजूरी दे दी है।

नई दिल्ली

सरकारी बैंकों की 26,27 सितम्बर 2019 को होने वाली हड़ताल स्थगित हो गई है । आल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन ने बैंकों के विलय के विरोध में हड़ताल का आवाहन किया था संस्था के महासचिव सौम्य दत्त ने बताया कि वित्त सचिव राजीव कुमार से मुलाकात में सकारात्मक आश्वासन के बाद ही यह निर्णय लिया गया है।

Share:

Search This Blog

Archives

Definition List

header ads