पीएम मोदी यूएनजीए के 74वें सत्र को संबोधित करेंगे

नई दिल्ली- 27 सितंबर

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 74 वें सत्र को संबोधित करेंगे, जिसमें पद ग्रहण करने के बाद विश्व निकाय में उनका पहला भाषण क्या होगा दूसरे कार्यकाल के लिए।

मोदी का भाषण विश्व मंच पर देश की बड़ी भूमिका और विकास, शांति और सुरक्षा के मोर्चों पर क्या कर रहा है, इसकी रूपरेखा तैयार करेगा। सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि प्रधानमंत्री पते के लिए आवंटित समय के दौरान कश्मीर मुद्दे का उल्लेख नहीं करेंगे, यह देखते हुए कि अनुच्छेद 370 का निरसन भारत का आंतरिक मामला है।

यह सम्बोधन संभवत: शाम 7:30 बजे (IST) होगा, कुछ ही समय पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपना भाषण देंगे। इस्लामाबाद ने अपनी ओर से यह स्पष्ट कर दिया है कि खान विश्व निकाय में कश्मीर का मुद्दा उठाएगा। देश पिछले 5 अगस्त से कई मौकों पर छीन लिए जाने के बाद भी इस मामले को आक्रामक रूप से बढ़ा रहा है।

शीर्ष विश्व निकाय को संबोधित करने के चार साल बाद शुक्रवार को मोदी का भाषण आता है; अंतरिम वर्षों में, UNGA को तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संबोधित किया था। UNGA के 69 वें सत्र ने भारतीय प्रधानमंत्री को वैश्विक आतंकवाद पर व्यापक सम्मेलन के शुरुआती अनुकूलन के लिए बुलाते हुए कहा, यह एक ऐसा मामला था जो लंबे समय से लंबित था। उन्होंने यह स्पष्ट कर दिया था कि भारत, पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय वार्ता को शांति के वातावरण में, आतंक की छाया से मुक्त करना चाहता था।

संयुक्त राष्ट्र में मोदी का संबोधन अमेरिका की उनकी छह दिवसीय यात्रा के अंतिम दिन है। प्रधान मंत्री ने न्यूयॉर्क में मेगा "हाउडी, मोदी!" के साथ द्विपक्षीय और बहुपक्षीय व्यस्तताओं का एक पैक एजेंडा था। वह घटना जिसने उन्हें 50,000 से अधिक भारतीय-अमेरिकियों की भीड़ से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ मंच साझा करते हुए देखा।

मोदी को स्वच्छता अभियान और स्वच्छ भारत अभियान के माध्यम से भारत में स्वच्छता की पहुंच में सुधार के प्रयासों के लिए बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। (एएनआई)

Share:

Search This Blog

Archives

Definition List

header ads