कुंजापुरी पर्यटन एवं विकास मेला: थौल मेले हमारी सांस्कृतिक विरासत - हरक सिंह

नरेंद्र नगर * गोविंद पुंडीर

कुंजापुरी पर्यटन एवं विकास मेले की शुरूआत भव्य झांकियों के साथ की गई। मेले का शुभारंभ वन मंत्री डॉ0 हरक सिंह रावत ने किया। मेले में विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओंने लोक संस्कृति पर आधारित झांकी आकर्षण का केंद्र रही। इस अवसर पर वन मंत्री हरक सिंह रावत में मेले के लिए पांच लाख रुपये देने की घोषणा की। मेले की शुरूआत भव्य झांकियों के साथ की गई। झांकी को देखते बड़ी संख्या में लोग नरेंद्रनगर पहुंचे। इस अवसर पर वन मंत्री डॉ0 हरक सिंह रावत ने ध्वज फहरा कर मेले की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि थौल मेले हमारी सांस्कृतिक विरासत है, इसके संरक्षण के लिए सभी को मिलकर प्रयास करना चाहिए। वन मंत्री ने कहा कि वनों को बचाने के लिए सरकार पहल कर रही है। साथ ही कृषकों व श्रमिकों के लिए भी कई योजनाएं चलाई जा रही है।

मेले के संरक्षक एवं कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि मेले को सफल बनाने के लिए सभी को सहयोग करना होगा। उन्होंने कहा कि इस बार मेले में बढ़-चढ़कर खेलों व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर पट्टी कुंजणी निवासी रविद्र सिंह पंवार, (आइएएस) मनमोहन नेगी (डायरेक्टर जनरल वाइल्ड लाइफ) भारत सरकार व एवरेस्ट विजेता अनीसा चौहान को मेला समिति की ओर से सम्मानित किया गया।

मेले की सांस्कृतिक संध्या पर गढ़ गायिका बसंती बिष्ट व साश्वत पंडित प्रस्तुति देंगे। मेले में सांय को विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस अवसर पर जिलाधिकारी डॉ0 वी0 षणमुगम, मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाई, एसडीएम युक्ता मिश्र, नगरपालिका अध्यक्ष राजेंद्र विक्रम सिंह पंवार, पुलिस क्षेत्राधिकारी प्रमोद, पूर्व पालिका अध्यक्ष सोवन सिंह नेगी, राजेंद्र गुसार्इं, सीएमओ भागीरथी जंगपांगी, राजपाल पुंडीर, व्यापार मंडल अध्यक्ष जितेंद्र चांदपुरी, जयपाल नेगी आदि मौजूद थे।

Share:

Search This Blog

Archives

Definition List

header ads