डी एम ने ली खेल महाकुम्भ-2019 की तैयारियों को लेकर बैठक

नई टिहरी*गढ़ निनाद

युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग के तत्वाधान में खेल, शिक्षा एवं पंचायतीराज विभाग के सहयोग से जनपद में आयोजित होने वाले खेल महाकुम्भ-2019 की तैयारियों को लेकर नई टिहरी स्थित कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक जिलाधिकारी डाॅ0वी0षणमुगम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ न्याय पंचायत स्तर, ब्लाॅक स्तर एवं जिला स्तर पर आयोजित की जाने वाली खेल प्रतियोगिताओं के आयोजनों की रुपरेखा पर चर्चा की गयी तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि खेल महाकुम्भ-2019 के अन्तर्गत जनपद में आयोजित होने वाली विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के लिए खिलाड़ियों के पंजीकरण का कार्य 24 अक्टूबर गुरुवार से प्रारम्भ ही कर दिया जाय। प्रत्येक इच्छुक खिलाड़ी को उनकी रुचि के अनुसार न्याय पंचायत स्तर पर आयोजित होने वाली खेल प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने का अवसर प्रदान किया जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन के दौरान खिलाड़ियों के रहने, पेयजल, भोजन, शौचालय आदि की समुचित व्यवस्था की जाय। महिला खिलाड़ियों के साथ महिला अध्यापिका अथवा कोच की व्यवस्था की जाय। जिलाधिकारी ने क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारियों को खेल प्रतियोगिताओं के लिए निर्धारित खेल मैदानों का स्थलीय निरीक्षण कर सभी व्यवस्थाएं देखने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग के अधिकरियों को निर्देश दिये कि विद्यालयों में खिलाड़ियों को अन्तिम पीरियड में खेल प्रैक्टिस का अवसर दिया जाय। उन्होंनें स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये की खेल आयोजन स्थलों पर एम्बुलेंस एवं प्राथमिक उपचार की समुचित व्यवस्था की जाय।

जिला युवा कल्याण अधिकारी डाॅ0मुकेश डिमरी ने बताया कि जनपद में खेल प्रतियोगताएं न्याय पंचायत स्तर पर 18 नवम्बर से 21 नवम्बर, ब्लाॅक स्तर पर 24 नवम्बर से 30 नवम्बर तक एवं जिला स्तर पर 2 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक आयोजित की जायेगी। उन्होंने बताया कि खेल प्रतियागिताओं के लिए खिलाड़ियों का पंजीकरण न्याय पंचायत स्तर पर विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्याें एवं ब्लाॅक स्तर क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारियों द्वारा किया जायेगा।खेल प्रतियोगिताएं अण्डर-12, अण्डर-14 अण्डर-17, अण्डर-21, अण्डर- 22 एवं अण्डर- 25 आयुवर्ग के खिलाड़ियो के लिए आयोजित की जायेंगी। ।

उन्होंने बताया कि न्याय पंचायत स्तर पर चयनित विजेता खिलाड़ियों को ब्लाॅक स्तर, ब्लाॅक स्तर पर चयनित विजेता खिलाड़ियों को जिला स्तर एवं जिला स्तर पर चयनित विजेता खिलाड़ियों को राज्य स्तर पर खेल प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने का अवसर प्रदान किया जायेगा। श्री डिमरी ने बताया कि न्याय पंचायत स्तर पर प्रथम,द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों मैडल एवं प्रशस्ति पत्र, ब्लाॅक स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को क्रमशः नकद धनराशि रुपये 300, 200 एवं 150 तथा मैडल व जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को क्रमशः नकद धनराशि रुपये 700, 500 एवं 300 तथा मैडल एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किये जायेगें।

उन्होंने बताया कि 10 किमी दूर से आने वाले खिलाड़ियों को वाहन भत्ता भी दिया जायेगा। खेल महाकुम्भ-2019 में जनपद में कबड्डी, खो-खो, फुटबाल, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, टेबिल टेनिस एवं हैण्डबाल आदि खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेगीं।

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डाॅ0योगेन्द्र सिंह रावत, जिला विकास अधिकारी आशीष भटगांई, जिला शिक्षा अधिकारी सुदर्शन बिष्ट, जिला पंचायत राज अधिकारी आरएस असवाल, खण्ड विकास अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधकारी एवं क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Share:

Search This Blog

Archives

Definition List

header ads