जयपुर सांगानेर की रुखसाना ने दिया 5 बच्चों को जन्म

जयपुर

जयपुर में सांगानेर क्षेत्र की रुखसाना (25) ने पांच बच्चों को जन्म दिया। इन बच्चों में तीन लड़के और दो लड़कियाँ हैं, इनमें एक मृत पैदा हुआ जबकि एक की हालत गंभीर होने पर उसे वेंटिलेटर पर रखा गया है। शेष तीनों बच्चों को भी चिकित्सक की निगरानी में रखा गया है।

सांगानेर की रहने वाली रुखसाना की ये तीसरी डिलीवरी थी, जिसमें 3 लड़के और 2 लड़कियाँ पैदा हुईं। इनमें से एक लड़के की मौत हो गई है। बाकी के 4 बच्चों को आईसीयू वार्ड में रखा गया है। वहीं, सातवें महीने में ही एक साथ पांच बच्चों को जन्म देने के बाद महिला को भी आईसीयू में रखा गया है।

जनाना अस्पताल के अधीक्षक डॉ. लता राजोरिया ने बताया, 'रुखसाना की पहले दो डिलीवरी खराब हो गई थी और तीसरी बार जब हमने सोनोग्राफी की, तो पता चल गया था कि उसके पेट में 5 बच्चे हैं। यह हमारे लिए चुनौती भरा काम था, क्योंकि 5 बच्चे एक साथ होने की वजह से यूट्रस पर भार बढ़ गया और 9 महीने के बजाय सातवें महीने में प्रीमेच्योर डिलीवरी हो गई। इन बच्चों का वजन एक से डेढ़ किलो के बीच है. लिहाजा इन्हें आईसीयू में वेंटिलेटर पर रखा गया है। वहीं, एक बच्चा मां के पेट से ही मृत पैदा हुआ था। बाकी के चार की हालत सामान्य बताई जा रही है।

Share:

Search This Blog

Archives

Definition List

header ads