युवाओं को नशे से बचाने के लिए कम उम्र में ही खेल से जोडें-सुशील बहुगुणा

नई टिहरी*गढ़ निनाद। युवाओं को नशे से बचाने के लिए कम उम्र में ही खेल के मैदान की ओर मोड देना चाहिए-सुशील बहुगुणा नई टिहरी*गढ़ निनाद।

सामाजिक कार्यकर्ता सुशील बहुगुणा ने कहा कि कल कैबनेट के फैसले आये जिसमे लिये गये निर्णय मे से मंत्री अब अपना आयकर स्वयं भरेंगे,जंगली जानवरों से हुऐ नुकसान का मुआवजा आपदा के द्वारा मिलेगा । पर क्या युवा नशे से दूर हों,इसके लिये युवाओं को खेलो मे रूची हो योजना लायी जानी चाहिये। राज्य सरकारों को युवाओं को नशे की लत से बचाने के लिए खेल के मैदान की ओर मोड देना चाहिए।

युवाओं को जीवन के लक्ष्य भी दिए जाने चाहिए। खेल प्रतियोगिताओं पर पदक हासिल करने पर इन युवाओं को रोजगार दिए जाने चाहिए। साथ ही ब्लाक स्तर पर सभी खेल के कोच नियुक्त कर युवाओं को खेल की तरफ आकर्षित कर युवाओं को खेल के माध्यम से रोजगार दिया जा सकता है जिसके लिये युवा खेल से अपना कैरियर बना सके व उसके पास आगे चलकर रोजी रोटी का संकट न हो।

नशा करने से एक अकेला युवा ही बर्बाद नहीं होता बल्कि पूरा परिवार व समाज भी बर्बाद होता है। अभिभावकों को युवाओं को नशे से बचाने के लिए कम उम्र में ही खेल के मैदान की ओर मोड देना चाहिए। नशे के कारण मौतें होना बडा दुखद है। उन्होंने कहा कि अभिभावक इस बात पर जोर तो देते हैं कि परीक्षा में उनके बच्चों के 99 फीसदी अंक आएं लेकिन बच्चों को अनुशासन में रखने की ओर ध्यान नहीे दिया जाता। नशे के लिए सभी पक्ष जिम्मेदार है। युवाओं को नशे से बचाने के लिए खेलो से जोडा जाना चाहिए।

Share:

Search This Blog

Archives

Definition List

header ads