“आज के बच्चे कल का भारत बनाएंगे" नेहरू

सम्पादकीय
गोविन्द पुण्डीर
“आज के बच्चे कल का भारत बनाएंगे। जिस तरह से हम उन्हें लाएंगे, उससे देश का भविष्य तय होगा।” जी हां यह किसी और ने नहीं बल्कि चाचा नेहरू ने कहा था। दरअसल नेहरू जी बच्चों के प्रति अपने प्यार के कारण चाचा नेहरू के नाम से जाने जाते थे। इसीलिए 14 नवंबर के दिन बच्चों को प्यार, ध्यान और स्नेह देने के महत्व पर जोर दिया जाता है।

नेहरू जी शिक्षा के महत्व के बहुत मजबूत पैरोकार थे। वह अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, भारतीय प्रबंधन संस्थान और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना में शामिल थे।
हम बाल दिवस क्यों मनाते हैं
14 नवम्बर को हम बाल दिवस क्यों मनाते हैं  आइए जानते हैं । बाल दिवस का मुख्य उद्देश्य पूरे देश में बच्चों के कल्याण को प्रोत्साहित करना है।  एक सार्वभौमिक बाल दिवस का विचार श्री वी.के. कृष्णा मेनन और इसे संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपनाया। सबसे पहले यह अक्टूबर के महीने में सार्वभौमिक रूप से मनाया जाता था। 1959 के बाद, 20 नवंबर को बाल दिवस के रूप में चुना गया था क्योंकि इस वर्षगांठ के दिन को चिह्नित किया गया था जब बाल अधिकारों की घोषणा को अमेरिकी महासभा द्वारा अपनाया गया था।
कब से मनाया जाता है बाल दिवस
पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में घोषित किया गया1989 में बाल अधिकार पर कन्वेंशन भी उसी तारीख को हस्ताक्षरित किया गया था। हालांकि, भारत में, पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में घोषित किया गया था और बच्चों के प्रति उनके प्यार और लगाव को संजोने के लिए प्रतिवर्ष मनाया जाता है। भारत में, 14 नवंबर को 1964 में नेहरू के निधन के बाद ही बाल दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। इससे पहले, अन्य देशों की तरह, 20 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाता था, जो कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित सार्वभौमिक बाल दिवस है।
बाल दिवस पर स्कूलों में होते हैं कार्यक्रम
बाल दिवस जवाहरलाल नेहरू को उनके जन्मदिन पर सम्मानित करने के लिए पूरे भारत में मनाया जाता है। स्कूलों और अन्य संगठनों में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। कई सरकारी विभाग, कॉर्पोरेट संस्थान और गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) विभिन्न योजनाओं की घोषणा करते हैं और बच्चों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है। कई स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं जिसमें शिक्षक शामिल होते हैं और छात्रों के लिए प्रदर्शन करते हैं।
Share:

Search This Blog

Archives

Definition List

header ads