केंद्र सरकार से संचालित निष्ठा योजना का शुभारंभ


गढ़ निनाद ब्यूरो
केंद्र सरकार से संचालित निष्ठा योजना का शुभारंभ जिले के चार ब्लॉकों में शुरू हो गया है। ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षण के सम्पादन के लिए उप शिक्षा अधिकारी को नोडल अधिकारी प्रशिक्षण नियुक्त किया गया है। डायट के प्राचार्य चेतन प्रसाद नौटियाल ने बताया कि केंद्र सरकार से संचालित निष्ठा योजना स्कूल प्रमुखों और शिक्षको की समग्र उन्नति के लिए एक राष्ट्रीय पहल है।
बताया कि प्रशिक्षण के तहत पूरे भारतवर्ष में 42 लाख प्रारम्भिक शिक्षक को प्रशिक्षण दिया जाना है। इस बार के प्रशिक्षण में विकासखण्डों में संदर्भदाता के रूप में कार्य करने वाले अध्यापकों को सीधे एनसीईआरटी नई दिल्ली द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। सेवारत शिक्षक प्रशिक्षण के लिए मुख्य सन्दर्भदाताओं को देहरादून में प्रशिक्षण दिया गया है। एनसीईआरटी की ओर से प्रशिक्षित संदर्भदाता ही ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षण देंगे।
बताया कि प्रथम चरण में जिले के भिलंगना, चंबा, जाखणीधार, देवप्रयार में प्रशिक्षण शुरु किया गया है। प्रशिक्षण में छात्र केंद्रित शिक्षणशास्त्र, लर्निंग आउटकम, समावेशी शिक्षा, सामाजिक वैयक्तिक गुणों का विकास, विद्यालय में स्वस्थ एवं सुरक्षित वातावरण निर्माण, कला केंद्रित शिक्षा, विद्यालय आधारित आंकलन, शिक्षण अधिगम एवं मूल्यांकन में आईसीटी का प्रयोग, विद्यालय नेतृत्व विकास, पूर्व व्यायवसायिक शिक्षा आदि विभिन्न विषयों पर चर्चा-परिचर्चा कर प्रशिक्षित किया जाना है।

अन्य खबरें: गढ़ निनाद न्यूज़ पोर्टल पर पढ़ें



Share:

Search This Blog

Archives

Definition List

header ads