सीडीओ ने किया ई-शक्ति प्रोजेक्ट का शुभारंभ

गद निनाद समाचार

नई टिहरी,19 दिसम्बर 2019

मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक रुहेला ने नाबार्ड द्वारा संचालित ई-शक्ति प्रोजेक्ट का शुभारम्भ किया।प्रोजेक्ट के अंतर्गत सभी 510 स्वंय सहायता समूहों के आधार स्तरीय डाटा को एकत्रित कर शुद्व डेटा को मोबाईल एप के द्वारा नाबार्ड पोर्टल पर फीड किया जायेगा। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य स्वंय सहायता समूहों से सम्बन्धित जानकारी एवं गतिविधियों तक स्टैकहोल्डर्स (बैंकर्स व विभाग) की पंहुच को आसान बनाना एवं समूूहों की गतिविधियों में पारदर्शिता लाना है। 

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि ई-शक्ति प्रोजेक्ट से समूहों की पारदर्शिता बढ़ेगी साथ ही समूहों का समय पर ऋण लिकेंज भी हो सकेगा। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को प्रोजेक्ट को मानकों के अनुसार समय पर पूरा करने के निर्देश दिये ताकि भारत सरकार द्वारा निर्धारित सभी उद्देश्यों की पूर्ति हो सके। कहा कि ई-शक्ति कार्यक्रम से स्वंय सहायता समूहों की कार्यकुशलता के साथ-साथ समूहों की आय बढ़ेगी। 

परियोजना निदेशक डीआरडीए भरत चन्द्र भट्ट ने कहा कि एनआरएलएम के कार्यकर्ता नाबार्ड के एनिमेटर व डीडीएम के साथ समन्वय से कार्य करें ताकि लक्ष्य को समय पर हासिल किया जा सके। नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक कृष्णा सिंह ने बताया कि यह कार्यक्रम देश के 100 से अधिक जिलों में चल रहा है जिसमें उत्तराखण्ड के दो जनपद टिहरी व चमोली भी शामिल है। सहायक महाप्रबंधक नाबार्ड एचपी चंदेल ने बताया कि स्वंय सहायता समूहों के डिजीटाईजेशन एवं ई-शक्ति पोर्टल पर लाईव होने पर सभी स्टैकहोल्डर्स को समूहों की सही एवं पारदर्शी जानकारी समय पर उपलब्ध होगी जिससे समूहों को स्टैकहोल्डर्स द्वारा समय पर सहायता मिल सकेगी।

इस अवसर पर एलडीएम डीएस ढुंगरियाल सहित स्वंय सहायता समूह, नाबार्ड एनिमेटर व बैकर्स उपस्थित थे। 

Share:

Search This Blog

Archives

Definition List

header ads