टिहरी बांध: हमारा कपाल मा डाम!

गढ़ निनाद समाचार।

नई टिहरी,9 मार्च 2020 : टिहरी बांध के लिए टिहरी वासियों ने जो कुर्बानियां दी हैं उसका लाभ हमें नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि गढ़वाली में एक कहावत है कि 'कपाल मा डाम'। ठीक वैसे ही हो रहा है। यह कहना है कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय का। कहा कि टिहरी झील व बांध स्थानीय युवाओं के किसी काम नहीं आ रहे। उत्तराखंड सरकार ने स्थानीय युवाओं को दर किनार कर कोटी में बने होटल, फ्लोटिंग हट सहित तमाम पर्यटन से जुड़े व्यवसायिक संपत्तियों को पीपीपी मोड पर बाहर की होटल कंपनी को  दे दिया है।

उन्होंने प्रदेश सरकार पर खेल-खेलने का आरोप लगाते हुये कहा कि पांच करोड़ का टेंडर कर डेढ़ करोड़ में सरकारी संपत्तियों को दिया है। कहा  कि टिहरी से सैंकड़ों युवा होस्पिटीलिटी के क्षेत्र में देश व विदेशों में बेहतर परिणाम दे रहे हैं। ऐसे में स्थानीय युवाओं को दर किनार कर टिहरी के कोटी क्षेत्र के होटल व बोटिंग व्यवसाय को एक होटल कंपनी के सुपुर्द किया है। जिससे युवाओं का मनोबल गिरा है। 

उपाध्याय ने सड़क दुर्घटनाओं को लेकर भी प्रदेश सरकार को घेरते हुये कहा कि प्रदेश सरकार मोटर दुर्घटनाओं को रोकने में लगातार नाकाम साबित हो रही है। सुरक्षित यातायात के नाम पर लोगों से सेस वसूला जा रहा है। लेकिन सड़क दुर्घटनाओं को लेकर निरंतर लापरवाही बरती जा रही है। 

उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार मोटर दुर्घटनाओं में 5 लाख का प्रतिकर देने के साथ ही मृतक के परिवार को खाद्य सुरक्षा, पेंशन, मृतक के बच्चों को लालन-पालन व शिक्षा की सुविधा दे रही है। वहीं प्रदेश सरकार मृतकों को मुआवजे के तौर पर भेदभाव कर रही है। उन्होंने दुर्घटनाओं के मृतकों को कम से कम दस लाख का मुआवजा देने के साथ ही अन्य लाभ भी राजस्थान सरकार की तर्ज पर देने की मांग की। 

इस मौके पर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राकेश राणा, शहर अध्यक्ष देवेंद्र नौडियाल, ममता उनियाल, दर्शनी रावत, आआशा रावत,कुलदीप पंवार, सतीश चमोली, लखवीर चौहान सहित दर्जनों मौजुद रहे।

Share:

Search This Blog

Archives

Definition List

header ads