डी एम पौडी ने ली राष्ट्रीय पोषण मिशन की बैठक

पौड़ी-जिलाधिकारी धीरज सिंह गर्ब्याल ने आज अपने कैम्प कार्यालय में संबंधित अधिकारियों के साथ राष्ट्रीय पोषण मिशन अभियान के तहत जनपद मेँ आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक ली। राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत जनपद के समस्त 1174 ग्राम पंचायतों/नगर क्षेत्रों में सितम्बर माह को ‘पोषण माह, हर घर पोषण त्यौहार‘ के रूप में अभियान चलाया जायेगा। जबकि उक्त कार्यक्रम में ‘बेटी बचाओ, बेटी पढाओ‘ जन जागरूकता अभियान भी चलाया जायेगा, जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्राम्य विकास, पंचायतराज सहित अन्य विभागों को निर्देशित किया।
समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने ‘पोषण माह, हर घर पोषण त्यौहार‘ एवं ‘बेटी बचावो, बेटी पढाओ‘ जन जागरूकता अभियान को सफल बनाने हेतु समस्त 1174 ग्राम पंचायतों/नगर क्षेत्रों में 12 सितम्बर, 2019 को विद्यालय, आंगनबाड़ी एवं ग्राम पंचायतों के सहयोग से वृहद् जन जागरूकता रैली निकालने के निर्देश दिये। साथ ही आयोजित कार्यक्रम में भाषण प्रतियोगिता आदि कराने के भी निर्देश दिये। इस हेतु उन्होंने प्रभारी बाल विकास अधिकारी एवं संबंधित अधिकारी को समुचित प्रचार सामाग्री, स्लोगन (गढ़वाली भाषा में भी) उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु जनपद के समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित किया। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी से प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना की जानकारी ली, जिस पर उन्होंने महिलाओं एवं बच्चों के सुरक्षित एवं स्वस्थ भविष्य को लेकर गम्भीरता से कार्य करने के निर्देश दिये। कहा कि एनीमिया से ग्रसित लोगों को एनीमिया से मुक्त करने हेतु आवश्यक जानकारी देते हुए लोगों को औषधि खाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि सर्वाधिक एनीमिया से ग्रसित क्षेत्र को चिन्ह्ति कर उन ब्लाॅकों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में कार्यक्रम चलाते हुए लोगों को एनीमिया की बीमारी से मुक्त करेंगे।
जिलाधिकारी ने जिला पंचायतराज अधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि अभियान को सफल बनाने हेतु संबंधित अधिकारी, विभाग एवं पंचायत स्तर तक तैनात कार्मिकों को जिम्मेदारी सौंपना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने पोषण मेला को ब्लाॅक स्तर पर आयोजित कराने के निर्देश दिये, जिसमें अधिक से अधिक गर्भवती महिलाओं एवं किशोरियों को लाभान्वित करने को कहा। 

Share:

Search This Blog

Archives

Definition List

header ads