टिपरी के ग्रामीणों ने समिति पर लगाया गबन का आरोप

गढ़ निनाद समाचार 1फरवरी 2020

नई टिहरी: विकासखंड जाखणी धार अंतर्गत ग्राम सभा टिपरी के ग्रामीणों ने बहुद्देश्यीय साधन सहकारी समिति लिमिटेड बड़कोट के अंतर्गत ग्रामीण बचत केंद्र टिपरी पर ग्रामसभा के लाखों रुपये का गबन का आरोप लगाया है। ग्रामीणों ने डीएम को एक ज्ञापन सौंपा है जिसमें गबन का अंदेशा जताया है।

ग्रामीणों का आरोप है कि  बड़कोट बहुद्देश्यीय साधन सहकारी समिति ने वार्षिक सामान्य बैठक में टिपरी के खाता धारको का संचालन नंदगाँव समिति से करने का निर्णय लिया गया। इस बारे में ग्रामसभा को नहीं बताया गया। जब ग्रामीण पैसे लेने नंदगाँव गये तो उन्हें उनका पैसा नहीं दिया जा रहा है ।

ग्राम प्रधान वीरेंद्र पंवार के नेतृत्व में खाताधारकों ने डीएम से मुलाकात कर पैसा लौटाने की मांग की। उन्होंने बताया कि ग्रामीण बचत केंद्र टिपरी में गांव के बलवीर सिंह पंवार के 18 लाख ,दीवान सिंह सुरेंद्र सिंह के 9-9 लाख विक्रम सिंह के चार लाख, मखला देवी के 80 हज़ार, जूरी देवी के 70,विक्रम सिंह के 50, पूनम गुंदरा देवी के ₹20-20 हजार रुपये ,एफडी और सेविंग खातों में पैसे जमा थे। लेकिन जरूरत पड़ने पर उन्हें पैसे नहीं दिए जा रहे हैं । बताया कि जब खाताधारकों ने सचिव अध्यक्ष से शिकायत की तो उन्होंने आंकिक पर लेखा-जोखा ठीक ना होने के कारण भुगतान में देरी होना बताया।

प्रधान वीरेंद्र कुमार ,जयवीर कुमार, दीवान सिंह, प्रताप गुसाई ने बताया कि ग्रामीण बचत केंद्र व साधन सहकारी समिति लिमिटेड से न्याय पंचायत के दर्जनों गांव जुड़े हैं ऐसे में अनेक गांवों के लोगों को पैसा गमन होने की आशंका है । उन्होंने बताया कि यह तो केवल एक ग्राम सभा का मामला है जबकि इस पंचायत समिति से कई ग्रामसभा जुड़ी हुई हैं। उन्होंने जिलाधिकारी से इस मामले की तत्काल जांच करवाने ग्रामीणों का पैसा वापस लौटाने तथा दोषियों को सजा दिलाने की मांग की है।

Share:

Search This Blog

Definition List

header ads